दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई | science fact

दुनिया के ऐसे आविष्कारक जिनकी मृत्यु उन्हीं के आविष्कार से हुई | science fact




1. सिल्वेस्टर एच. रोपर (Sylvester H. Roper)

बाइक के शौकीन इंजीनियर रोपर ने स्टीम-पॉवर्ड मोटरसाइकिल बनाई थीं, लेकिन उनकी मृत्यु भी उसी के सीधे सामने हुई। एक दिन वह अपनी बाइक सवार थे और भागते हुए अचानक हो गए। हंसी का मौका तब आया जब उनकी मोटरसाइकिल ने उन्हें छोड़ दिया और रोपर को गिरा दिया।

2. फ्रांज रेइकलट (Franz Reichelt)

पैराशूट के निर्माणकर्ता रेइकलट ने खुद को परीक्षण के लिए ईफेल टॉवर से छोड़ा। परंतु, उनका पैराशूट नहीं खुला और हंसी की बजाय उनकी मृत्यु हो गई। इस घटना को देखकर कोई भी कह सकता है, "यार, धीरे से गिरता तो कोई बात थी!"

3. केरल सोसेक (Karel Soucek)

सोसेक ने अपनी खुदाईयों के सुरक्षा के लिए स्पेस सूट बनाई थी, लेकिन उन्होंने अपने खुद के एक पूल में गिरकर अपनी मौत का श्रृंगार किया। हंसी में डाल दी जा सकती है, "भाई, खुदाई में ही नहीं, पूल में भी संभल के देखो!"

4. होरेस लॉसन हनीली (Horace Lawson Hunley)

हनीली ने सबमरीन बनाने का दिलचस्प प्रयास किया, लेकिन पहले ही जलसंयोजन में उनका सबमरीन डूब गया। इस पर कोई कह सकता है, "बाबू, अगर सुबमरीन बना नहीं, तो अपने आप को पानी में डालने की क्या आवश्यकता थी?"

5. मैरी क्यूरी (Marie Sklodowska Curie)

क्यूरी ने रेडियम की खोज की, लेकिन रेडिएशन के कारण उनकी मृत्यु हुई। हंसी के साथ बोल सकते हैं, "बहुत सुन्दरी रेडियम की बजाय, खुद की बिजली में जल जाती!"

6. सबिन अर्नोल्ड वॉन सोचॉकी (Sabin Arnold von Sochocky)

वॉन सोचॉकी ने फ्लेक्सिबल ग्लास आविष्कार किया, लेकिन उनकी मृत्यु इसी ग्लास के टुकड़ों से हुई।


Post a Comment

Previous Post Next Post